उत्तर प्रदेश

कोरोनो को लेकर केंद्र के बड़े फैसले से योगी सरकार के SC जाने तक, पढ़ें- देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें एक साथ

कोरोनो को लेकर केंद्र के बड़े फैसले से योगी सरकार के SC जाने तक, पढ़ें- देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें एक साथ

10 big news 29 December | कोरोनो को लेकर केंद्र के बड़े फैसले से योगी सरकार के SC जाने तक, पढ़ें- देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें एक साथ

10 big news 29 December | कोरोनो को लेकर केंद्र के बड़े फैसले से योगी सरकार के SC जाने तक, पढ़ें- देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें एक साथ

देश में कोरोनो वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। चीन सहित 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। वहीं ओबीसी आरक्षण पर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ योगी सरकार अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। 2 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट खुलने के बाद इसकी सुनवाई हो सकती है। उज्बेकिस्तान में भारतीय कफ सिरप के चलते हुई कथित मौतों को लेकर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है। आज पूरे दिन देश-दुनिया में क्या कुछ हुआ। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खबरों के साथ ही बिजनेस और स्पोर्टस जगत की खबरों के बारे में आइए जानते हैं।

चीन सहित 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

कुछ देशों में कोरोनो वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच भारत ने 1 जनवरी, 2023 से चीन, जापान और चार अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से यात्रा करने वाले यात्रियों को यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत की यात्रा करने के 72 घंटों के भीतर परीक्षण किए जाने चाहिए। यह कदम चीन और पूर्वी एशियाई देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच आया है।

OBC आरक्षण पर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC पहुंची योगी सरकार

नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में होने वाले चुनाव को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने योगी सरकार को झटका देते हुए कहा कि बिना ओबीसी आरक्षण के जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं। कोर्ट ने यूपी सरकार के ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को खारिज कर दिया था। अब इस मामले को लेकर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ योगी सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। 2 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट खुलने पर इस मामले में सुनवाई हो सकती है।

चुनाव आयोग ने बनाया रिमोट वोटिंग सिस्टम

निर्वाचन आयोग ने चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से बृहस्पतिवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए कहा कि उसने घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए ‘रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन’ (आरवीएम) का एक शुरुआती मॉडल तैयार किया है और इसके प्रदर्शन के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी को आमंत्रित किया गया है। आयोग की यह पहल अगर कामयाब रहती है तो प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए अपने गृह राज्य/नगर जाने की जरूरत नहीं होगी और वे जहां हैं, वहीं से मतदान कर सकेंगे।

ब्रह्मोस की एक्सटेंडेड रेंज का टेस्ट सफल

भारतीय वायु सेना ने ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो लगभग 400 किमी की दूरी पर लक्ष्य को मार सकता है। रक्षा अधिकारियों के अनुसार, Su-30 लड़ाकू विमान से प्रक्षेपित किए जाने के बाद, मिसाइल ने लक्ष्य जहाज को केंद्र में मारा। यह मिसाइल के हवा से छोड़े जाने वाले संस्करण के एंटी-शिप संस्करण का परीक्षण था। यह Su-30MKI विमान से ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करण का पहला प्रक्षेपण था।

उज्बेकिस्तान में कफ सिरप से बच्चों की मौतों पर भारत ने दिया जवाब

उज्बेकिस्तान में भारतीय कफ सिरप के चलते हुई कथित मौतों को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, हमने इस मामले में मीडिया रोपोर्ट देखी है। उज्बेकिस्तान की एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं, लेकिन वहां हमारे दूतावास ने उनसे इस मामले में जानकारी मांगी है। उन्होंने आगे बताया कि वहां मौजूद कंपनी के प्रतिनिधियों के खिलाफ उज्बेकिस्तान की तरफ से न्यायिक जांच शुरू की गई है।

यूक्रेन पर रूस का भीषण हमला

क्रेन की राजधानी कीव समेत अनेक क्षेत्र बृहस्पतिवार को रूस के मिसाइल हमलों से दहल गये जो राष्ट्रीय अवसंरचना पर सिलसिलेवार हमले का पिछले कुछ सप्ताह में सबसे बड़ा मामला है। देश के कई क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को तड़के हवाई हमले के प्रति चौकन्ना करने वाले सायरन बजने लगे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोदोलयाक ने कहा कि रूस ने 120 से अधिक मिसाइलों से हमला किया है।

कंबोडिया के होटल में लगी भीषण आग

कंबोडिया के एक कसीनो होटल में 12 घंटे से अधिक समय से लगी भीषण आग में कम से कम 16 लोगों की मौत हुई है और करीब 50 लोग घायल हुए हैं। बृहस्पतिवार तक कई पीड़ितों का पता नहीं चल पाया है। पड़ोसी देश थाईलैंड ने सीमावर्ती क्षेत्र में आग बुझाने के लिए कई दमकल वाहनों को भेजा गया।

मुकेश अंबानी बच्चों को सौंपेंगे अलग-अलग कारोबार

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों के लिए लक्ष्य तय किए हैं जिन्हें वह दूरसंचार, खुदरा और नवीन ऊर्जा कारोबार की जिम्मेदारी देने वाले हैं। धीरूभाई अंबानी की जयंती पर मनाए जाने वाले रिलायंस फैमेली डे के अवसर पर मुकेश अंबानी ने कहा कि तेल से लेकर दूरसंचार और खुदरा तक का कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड आत्म परिवर्तन की विस्तृत यात्रा पर चल पड़ी है।

अफगानिस्तान के टी20 कप्तान बने राशिद खान

स्टार लेग स्पिनर राशिद खान को बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान का नया टी20 कप्तान बनाया गया जो मोहम्मद नबी की जगह लेंगे। 24 वर्ष के राशिद को टी20 विश्व कप 2021 से पहले भी कप्तान बनाया गया था लेकिन उन्होंने टीम की घोषणा के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। उनका दावा था कि चयन को लेकर उनसे सलाह नहीं ली गई थी। नबी ने 2022 टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ दी।

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की सगाई

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने आज राधिका मर्चेंट के साथ सगाई कर ली है। कपल की सगाई की रस्में राजस्थान के नाथद्वारा में स्थित श्रीनाथजी मंदिर में हुई हैं।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!