खेल

World Cup Final मुकाबले में डर में खेल रहे थे खिलाड़ी, जानें Rahul Dravid ने इस सवाल पर कैसे दी प्रतिक्रिया

World Cup Final मुकाबले में डर में खेल रहे थे खिलाड़ी, जानें Rahul Dravid ने इस सवाल पर कैसे दी प्रतिक्रिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शानदार वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया से नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत को हार मिली थी। इस मैच में हार के बाद पूरी भारतीय टीम की आंखों में आंसू थे। वहीं 1.30 हजार की क्षमता वाला स्टेडियम भी खामोश हो गया था।

इस मैच के बाद भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने टीम के खिलाड़ियों का समर्थन किया है। भारतीय बल्लेबाज इस अंतिम मैच में लड़खड़ा गए और पारी को संभालने व बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल नहीं हो सके। भारत रविवार को यहां विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 240 रन से भी कम स्कोर बनाने में सफल रहा और पैट कमिंस की टीम ने 43 ओवर में लक्ष्य हासिल कर रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब हासिल किया।

गौरतलब है कि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम 81 रन पर तीन विकेट खो चुकी थी। इस पारी को विराट कोहली (63 रन पर 54 रन) और के एल राहुल (107 रन पर 66 रन) ने मिलकर संभाला। हालांकि इस मैच में भारतीय टीम काफी जद्दोजहद करती दिखी, जो मैच में सिर्फ दो ही बाउंड्री लगाने में सफल रही। बता दें कि इससे पहले वर्ष 2017 में आयोजित हुए टी20 विश्व कप में भारतीय टीम में 20 ओवर में170 रन बनाए थे, जिसका पीछा इंग्लैंड ने आसानी से कर लिया था। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम फाइनल मैच में सिर्फ 240 रन ही बना सकी जिसका पीछा करने में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को कोई परेशानी नहीं हुई। इस मैच में रोहित शर्मा ने 30 गेंदों मे 47 रन बनाए वहीं कुछ खिलाड़ी 110 गेंदों में 60-65 रन ही बना सके, जिससे स्ट्राइक रेट काफी नीचे रहा। ऐसे बड़े मुकाबलों में कई बार भारतीय टीम लड़खड़ा जाती है। इस तरह के मामले एशिया कप से लेकर बीते चार विश्व कप में देखने को मिले है।

इस समस्या को लेकर कोच राहुल द्रविड़ ने भी बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि टीम इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाती आई है। फाइनल मैंच में 10 ओवर में टीम 80 रन बना चुकी थी। हम विकेट लगातार खो रहे थे जिस कारण स्ट्रैटजी में बदलाव करना था। इस मैच में हम डर कर नहीं खेले बल्कि बीच के कुछ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की गई थी। उन्होंने कहा कि हमने जल्दी ही तीन विकेट खो दिए थे, जिसके बाद हम अपने खेल में बदलाव करने की सोची। जब भी मैच में हमने पॉजिटिव एटिट्यूड के साथ बदलाव करने का सोचा तो विकेट गंवाया। इसके बाद खिलाड़ियों को पूरे मैच में खुद को संभालना पड़ा और टैक्टिक्स को बदलना पड़ा। मैच में पार्टनरशिप पर भी काम करना पड़ा। टीम में बल्लेबाजी के दौरान पार्टनरशिप खड़ी करने में समस्या आई। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आउट नहीं हुए ऐसे में उन्होंने पारी संभाली और मैच भी जीता।

बता दें कि रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्वकप 2021 के बाद शुरू हुआ था। इस विश्व कप में हार के बाद संभावना है कि राहुल द्रविड़ कोच के पद से हट सकते है। वहीं अगले वर्ष होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर अबतक राहुल द्रविड़ ने कोई जानकारी नहीं दी है। उन्होंने कहा कि भविष्य के बारे में कुछ नहीं पता है। भारत इस टूर्नामेंट में तब तक आगे चल रहा था जब तक कि ऑस्ट्रेलिया ने उसकी हार को खत्म नहीं कर दिया, जो जानता है कि सबसे बड़े मंच पर कैसे उत्कृष्ट प्रदर्शन करना है।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!