स्वास्थय

Summer Season: ग्रीन टी गर्मियों में आपके मूड और एनर्जी के लेवल को कैसे बढ़ाती है, इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग

Summer Season: ग्रीन टी गर्मियों में आपके मूड और एनर्जी के लेवल को कैसे बढ़ाती है, इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग

भारत में, चाय संस्कृति में गहराई से समाई हुई है और हर कोई इसका आनंद उठाता है। जबकि चाय की खपत स्थिर रहती है, गर्मियां आते ही ग्रीन टी की ओर ध्यान देने योग्य बदलाव देखने को मिलता है। यह बदलाव ग्रीन टी से जुड़े स्वास्थ्य लाभों के बारे में बढ़ती जागरूकता को दर्शाता है, जैसे कि शरीर को ठंडा करने और चयापचय में सुधार करने की इसकी क्षमता। जैसे-जैसे तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति उन विकल्पों की तलाश करते हैं जो न केवल उन्हें तरोताजा करते हैं बल्कि उनके स्वास्थ्य में सकारात्मक योगदान भी देते हैं, जिससे गर्मी के महीनों के दौरान ग्रीन टी एक आकर्षक विकल्प बन जाती है।

खासकर चिलचिलाती गर्मी में 99.5% पानी की मात्रा के साथ खुद को हाइड्रेटेड रखना जरुरी होता है। ग्रीन टी पानी के बाद दूसरा सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग पेय है। ग्रीन टी अपनी कम कैलोरी सामग्री के साथ, इसे गर्म मौसम में उच्च कैलोरी पेय के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है। हाइड्रेशन के अलावा, यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है, मूड को बेहतर बनाता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

एनर्जी से भरपूर है ग्रीन टी

कई कारणों से ग्रीन टी तेजी से पसंदीदा पेय बन गई है – कुछ लोग इसमें कैफीन की कम मात्रा के कारण कॉफी के स्थान पर इसे पसंद करते हैं, जबकि अन्य इसके स्वास्थ्य लाभों और वजन घटाने में सहायता करने की क्षमता के कारण इसे पीते हैं। अब जबकि भारत में गर्मी चरम पर है, लोग इसके ताजा स्वाद के लिए ग्रीन टी की ओर आकर्षित होते हैं जो उन्हें हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। ग्रीन टी मूड और ऊर्जा के स्तर को काफी हद तक बढ़ा सकती है, जिससे यह गर्मियों के लिए एक लोकप्रिय पेय बन जाती है। एल-थेनाइन नामक अमीनो एसिड विश्राम को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए पाया गया है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कम होने के कारण यह ऊर्जा को हल्का बढ़ावा दे सकती है। ग्रीन टी में कैफीन और एल-थेनाइन का संयोजन फोकस बढ़ाने के लिए एक साथ काम करता है, जिससे गर्मी के लंबे, धूप वाले दिनों में आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है जो मुक्त कणों से लड़ता है, जो थकान और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान कर सकता है। ग्रीन टी आपके शरीर को सर्वोत्तम तरीके से काम करने में मदद करती है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं।इसके कई जबरदस्त फायदे है। बल्कि यह दिमाग और शरीर के लिए कई लाभ भी प्रदान कर सकती है, जिससे यह ठंडा रहने के लिए एक आदर्श पेय बन जाता है।

ग्रीन टी विशेष है क्योंकि यह उपलब्ध सबसे कम प्रसंस्कृत चायों में से एक है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स की उच्च सांद्रता होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। तो गर्मियों के उज्जवल और अधिक जीवंत अनुभव के लिए धूप को आने दें और ग्रीन टी के स्फूर्तिदायक सार का आनंद लें।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!