स्वास्थय

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे

सुबह के समय अपने शरीर को एनर्जी देने से बेहतरीन स्वास्थ्य प्राप्त करने में काफी मदद मिल सकती है। गर्मियों में कम भूख और पाचन संबंधी समस्याएं आम हैं क्योंकि उच्च तापमान हमारे शरीर के कार्यों को प्रभावित कर सकता है। लू के दौरान शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने और अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सौंफ और मिश्री का पानी, गर्मी आधारित बीमारियों के इलाज के साथ-साथ डिटॉक्स और पाचन में सहायता करने का प्राचीन इलाज है। यह एक समर सीजन का अमृत है जो शरीर और दिमाग के लिए कई तरह के लाभ ला सकता है। सौंफ या सौंफ के बीज और मिश्री दोनों में शीतलन गुण होते हैं जो आपके पेट को शांत कर सकते हैं, इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं और यहां तक ​​कि तनाव को भी दूर कर सकते हैं।

सौंफ में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भंडार हैं। एनेथोल नामक यौगिक के कारण इसमें कैंसर-विरोधी गुण भी होते हैं, शोध के अनुसार जो स्तन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और यहां तक ​​कि स्तन और यकृत कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में भी प्रभावी है। मिश्री को थकान दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। सौंफ और मिश्री का संयोजन चिलचिलाती गर्मी से निपटने में काम आ सकता है।

सौंफ और मिश्री का पानी कैसे बनाएं?

सौंफ और मिश्री के पानी को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करना आसान है। बस एक चम्मच सौंफ और एक छोटा टुकड़ा मिश्री को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे पी लें। वैकल्पिक रूप से, आप सामग्री को कुछ मिनटों के लिए एक साथ उबाल सकते हैं, छान सकते हैं और इसमें मिला हुआ पानी पी सकते हैं।

आपको सौंफ और मिश्री का पानी क्यों पीना चाहिए, जानें इसके फायदे

यहां छह ठोस कारण बताए गए हैं कि क्यों अपने दिन की शुरुआत सौंफ और मिश्री के पानी से करना आपके स्वास्थ्य के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है।

पाचन सहायता

सौंफ में आवश्यक तेल होते हैं जो पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करते हैं, पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जब पानी के रूप में सेवन किया जाता है, तो यह सूजन, अपच और कब्ज को कम करने में मदद करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है।

विषैले पदार्थो को हटाता है

सौंफ और मिश्री दोनों में विषहरण गुण होते हैं जो प्रदूषक तत्वों, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और तनाव के दैनिक संपर्क से शरीर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं। इस पानी का नियमित सेवन लीवर के कार्य को समर्थन देता है और शरीर के प्राकृतिक विषहरण तंत्र को बढ़ाता है।

वजन प्रबंधन करने में सहायक

जो लोग अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं उनके लिए सौंफ और मिश्री का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। यह संयोजन भूख को दबाने, अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की लालसा को रोकने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ वजन घटाने के प्रयासों में सहायता मिलती है।

ओरल हेल्थ में सुधार करता है

सौंफ अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो ओरल संक्रमण, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है। जब पानी के रूप में सेवन किया जाता है, तो यह मुंह को साफ करके और दंत समस्याओं के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया के विकास को कम करके ओरल स्वच्छता को बढ़ावा देता है।

एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभाव

सौंफ और मिश्री दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया, गठिया और मांसपेशियों में दर्द जैसी सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस पानी के नियमित सेवन से सूजन कम हो सकती है और जोड़ों की गतिशीलता में सुधार हो सकता है।

तनाव से राहत

सौंफ की सुगंध का मन और शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है, जिससे यह तनाव से राहत और आराम के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार बन जाता है। सौंफ और मिश्री के पानी के साथ दिन की शुरुआत करने से दिन के लिए सकारात्मक माहौल बनाने, मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!