अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप का नहीं आया है कोई मामला

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप का नहीं आया है कोई मामला

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप का नहीं आया है कोई मामला

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप का अब तक कोई मामला नहीं आया है। देश में कोरोना वायरस कार्य बल के एक वरिष्ठ प्रभारी मंत्री ने यह बात कही। योजना मंत्री और राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 से निपटने के लिए बनायी गयी केंद्रीकृत संस्था नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के प्रमुख असद उमर ने उन खबरों को भी सोमवार को खारिज किया कि वायरस का भारतीय स्वरूप देश से थाईलैंड पहुंचा है। खबरों के अनुसार थाईलैंड से स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि की। यह वायरस एक थाई महिला और उसके चार साल के बेटे में पाया गया है। दोनों पाकिस्तान से लौटने के बाद पृथक-वास में हैं। कोरोना वायरस की नयी लहर से जूझने के बीच थाईलैंड में यह मामला सामने आया है।

इन खबरों पर प्रतिक्रिया करते हुए उमर ने कहा कि यह संभव नहीं है कि पाकिस्तान से गये दो थाई नागरिक कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप से संक्रमित हुए हों, क्योंकि देश में अब तक इस स्वरूप का कोई मामला नहीं आया है। डॉन अखबार ने उमर के हवाले से कहा कि ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के स्वरूप के कुछ मामले देश में सामने आये हैं, लेकिन भारतीय स्वरूप का एक भी मामला सामने नहीं आया है। वायरस के भारतीय स्वरूप का सबसे पहले पता पिछले साल अक्टूबर में महाराष्ट्र में चला था। वायरस का यह स्वरूप कम से कम 21 देशों में देखा गया है। इसका आधिकारिक नाम बी.1.617 है। उमर ने कहा, ‘‘यह हो सकता है कि महिला थाईलैंड या कहीं और उस वायरस से संक्रमित हुई हो। पाकिस्तान में कहीं भी वायरस के भारतीय स्वरूप का मामला सामने नहीं आया है। थाईलैंड ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए थाई नागरिकों को छोड़कर भारत से आने वाले किसी भी व्यक्ति के देश आने पर एक मई से प्रतिबंध लगा दिया है।

थाईलैंड के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तानी संग्रात ने बताया कि वायरस के भारतीय स्वरूप को देश में फैलने से रोकने के लिए सोमवार को इस सूची में विस्तार देते हुए इसमें पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से आने वाले नागरिकों को भी शामिल किया है। अधिकारियों ने बताया कि इस बीच पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से 113 मरीजों के मरने के साथ मंगलवार को मृतक संख्या बढ़कर से 19,106 हो गयी है। उन्होंने बताया कि संक्रमण के 3,684 नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 864,557 हो गयी है।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!