राष्ट्रीय

Western Uttar Pradesh Politics | राजपूतों के बहिष्कार के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी अंदरूनी कलह का कर रही है सामना, आसान नहीं है राहें

Western Uttar Pradesh Politics | राजपूतों के बहिष्कार के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी अंदरूनी कलह का कर रही है सामना, आसान नहीं है राहें

19 अप्रैल से शुरू हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सियासत गरमाती जा रहीp है। राज्य भाजपा के दो प्रमुख चेहरे संगीत सोम और संजीव बालियान जातिगत आधार पर कड़वे झगड़े में लगे हुए हैं। आम धारणा के विपरीत, यह क्षेत्र न तो जाट बेल्ट है और न ही गुज्जर बेल्ट है। केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला की समुदाय के बारे में एक लापरवाह टिप्पणी के कारण भगवा पार्टी के खिलाफ राजपूत विद्रोह ने यहां समुदाय की व्यापक उपस्थिति को सुर्खियों में ला दिया है।

मुसलमानों और अनुसूचित जातियों के बाद, राजपूत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा समुदाय है, विशेष रूप से गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ, कैराना, मुजफ्फरनगर, बागपत, बिजनोर, नगीना, अमरोहा, मोरादाबाद, संभल, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, और फ़तेहपुर सीकरी में केंद्रित है। अनुमान है कि पश्चिमी यूपी की आबादी में राजपूतों की संख्या 10 प्रतिशत से अधिक है।

राजपूत वर्षों से भाजपा के प्रति वफादार रहे हैं, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में केवल एक सीट के साथ टिकटों में उनकी हिस्सेदारी ऐतिहासिक रूप से कम हो गई है। पारंपरिक राजपूत सीट गाजियाबाद से जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह को टिकट देने से इनकार करना और उनकी जगह एक बनिया उम्मीदवार एके गर्ग को टिकट देना समुदाय को अच्छा नहीं लगा है।

अब, सोम (एक राजपूत) और बालियान (एक जाट) झगड़ रहे हैं: दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ बयान दिए। बालियान ने कहा, “पार्टी देख रही है कि कौन क्या कह रहा है. वह चुनाव के बाद फैसला लेगी।” दूसरी ओर, सोम ने कहा, “संजीव बालियान कौन है? मुझे नहीं पता कि वह कौन है।” हाल ही में दोनों नेताओं की मेरठ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद एक-दूसरे के खिलाफ उनका रुख नरम होता दिख रहा है।

संगीत सोम बनाम संजीव बालियान

संजीव बालियान को कथित तौर पर राजपूतों की अनदेखी करने और जाटों को खुश करने के लिए उनके विरोध का सामना करना पड़ रहा है। सोम चौबीसी (सोम राजपूतों के 24 गांव) के राजपूत-प्रभुत्व वाले गांवों में प्रवेश करने की कोशिश करते समय, उनका जमकर विरोध किया गया और झड़प के बाद उनके काफिले पर पथराव किया गया। जहां संगीत सोम का इन ग्रामीणों से सीधा संबंध है, वहीं बालियान ने उन पर परोक्ष रूप से शामिल होने का आरोप लगाया।

जवाबी कार्रवाई में सोम ने बालियान पर जातिवादी होने का आरोप लगाया. बालियान के लिए स्थिति अब और खराब हो गई है क्योंकि राजपूत गांवों ने पांच साल तक समुदाय की अनदेखी करने के लिए उनका लगभग बहिष्कार कर दिया है।

राजपूत विद्रोह

अनुमान के मुताबिक, मुजफ्फरनगर में जाटों की संख्या के बराबर राजपूत आठ प्रतिशत से अधिक हैं, और अगर वे चुनाव के दौरान भाजपा का बहिष्कार करना चुनते हैं तो वे खेल बिगाड़ सकते हैं।

‘ एक समुदाय के नेता पूरन सिंह ने कहा “हमें इससे कोई लेना-देना नहीं है कि अन्य समुदायों को क्या मिल रहा है, भले ही वे अपने वजन से ऊपर उठ रहे हों, यह उनका फैसला है। हम केवल यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे समुदाय का भविष्य सुरक्षित है। हम भाजपा को ऐसा करने की अनुमति नहीं दे सकते हमारे प्रतिनिधित्व को मिटा दें। आज उन्होंने जनरल वीके सिंह को हटा दिया है, कल, अन्य समुदायों को खुश करने की प्रक्रिया में हमारा प्रतिनिधित्व समाप्त हो जाएगा। पूरन सिंह ने कहा, जो पूरे पश्चिम यूपी में पंचायतें कर रहे हैं।

नेता ने भाजपा पर समुदाय की अनदेखी करने और जाटों और गुज्जरों को अधिक टिकट देने का भी आरोप लगाया, जो संख्या में कम हैं ताकि उन्हें भगवा पाले में लाया जा सके।

राजपूतों के खिलाफ रूपाला की विवादास्पद टिप्पणियाँ भी एक कारण हैं। पिछले महीने वाल्मिकी समाज के एक कार्यक्रम में, गुजरात में राजकोट से भाजपा के उम्मीदवार रूपाला ने कहा था कि जब अंग्रेजों ने सभी भारतीयों पर अत्याचार किया, तो रियासतों के सदस्य उनके सामने झुक गए, उनके साथ भाईचारा बढ़ाया और यहां तक कि अपनी बेटियों की शादी भी साम्राज्यवादियों से कर दी। हालांकि उन्होंने इसके लिए माफी मांगी है, लेकिन नुकसान हो चुका है।

मिहिर भोज विवाद

राजपूत समुदाय के एक अन्य नेता भूपेन्द्र तोमर ने गौतमबुद्ध नगर से सांसद महेश शर्मा पर, जहां राजपूतों की संख्या सबसे अधिक है, सम्राट मिहिर भोज पर एक संग्रहालय खोलकर और उन्हें गुर्जर समुदाय का बताकर “इतिहास विरूपण” का खुलेआम समर्थन करने का आरोप लगाया।

तोमर ने कहा, “जब मिहिर भोज की प्रतिमा के उद्घाटन के दौरान पूरे जिले में तनाव था, तो उन्होंने पक्षपातपूर्ण रुख अपनाने का फैसला किया और गुर्जर गैलरी का दौरा किया, जहां नौवीं शताब्दी के शासक को गुर्जर के रूप में वर्णित किया गया है, भले ही यह मामला हो। ग्वालियर में विचाराधीन है। कैराना सांसद प्रदीप चौधरी (गुर्जर), जिन्हें पार्टी ने दोबारा टिकट दिया है, मिहिर भोज के इतिहास विरूपण के मामले में भी काफी पक्षपाती हैं. उन्होंने उपसर्ग गुज्जर के साथ मूर्तियों के उद्घाटन की सुविधा प्रदान की।

शांत कराने के निरर्थक प्रयास

जहां राजनाथ सिंह ने सहारनपुर में रैली की, वहीं योगी आदित्यनाथ ने राजपूतों को मनाने के लिए सरधना में रैली की. योगी आदित्यनाथ की अगली रैली राजपूत बहुल बेल्ट ग्रेटर नोएडा के जेवर इलाके में भी करने की योजना है। इन प्रयासों के बावजूद, जमीनी हकीकत अपरिवर्तित बनी हुई है और समुदाय में असंतोष बढ़ रहा है।

हजारों सेना और अर्धसैनिक बल प्रदान करने के लिए उत्तर भारत में सैनिकों की फैक्ट्री के रूप में जाने जाने वाले साठा चौरासी (राजपूतों के 144 गांव) के प्रसिद्ध गांव भी भगवा पार्टी के खिलाफ विद्रोह में शामिल हो गए। जिन गांवों को पारंपरिक भाजपा मतदाता माना जाता था, वे अग्निपथ योजना, जिसके कारण सेना के जवानों की संख्या में गिरावट आई है, और ईडब्ल्यूएस छूट जैसे मुद्दों पर पार्टी के खिलाफ बैठकें कर रहे हैं, जिसे वे समान अवसर के अलावा मांग कर रहे हैं। पार्टी टिकटों में कम प्रतिनिधित्व और इतिहास से छेड़छाड़।

साठा चौरासी के खटाना धीरखेड़ा गांव के निवासी कुलदीप सिसौदिया ने कहा “हम पारंपरिक रूप से बीजेपी को वोट देने वाले गांव रहे हैं, लेकिन अब नहीं। अग्निपथ योजना साठा चौरासी के सैन्य गांवों के लिए एक आपदा रही है, जिसमें युवा पारंपरिक सैन्य सेवा से दूर हो गए हैं और चार साल की अवधि के कारण निजी नौकरी खोजने की कोशिश कर रहे हैं। स्वयंसेवक शासन। उन राजपूतों को कोई ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जा रहा है जिनके पास खेती की बहुत कम जमीन है। जब हमारे इतिहास के साथ छेड़छाड़ की जा रही थी तो स्थानीय सांसद महेश शर्मा ने अन्य समुदायों का पक्ष लिया और अब भाजपा ने विधानसभा और संसद में हमारे प्रतिनिधित्व को ऐतिहासिक रूप से कम कर दिया है। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे, संख्या में श्रेष्ठ होने के बावजूद राजपूतों को कुछ नहीं मिल रहा है।

सिसौदिया ने कहा, “यह तुष्टीकरण की राजनीति राजपूत समुदाय को पसंद नहीं आएगी। हमें वापस लड़ना होगा और सत्ता में अपनी जगह दोबारा हासिल करनी होगी। जाट और गुज्जर जैसे अन्य समुदायों को उनकी वास्तविक संख्या से कहीं अधिक टिकट मिल रहे हैं।”

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!