खेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में बारिश बनेगी विलेन? जाने कैसा है हैमिल्टन में मौसम का मिजाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में बारिश बनेगी विलेन? जाने कैसा है हैमिल्टन में मौसम का मिजाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में बारिश बनेगी विलेन? जाने कैसा है हैमिल्टन में मौसम का मिजाज
तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृखला खेलने के लिए टीम इंडिया फिलहाल न्यूजीलैंड में है। न्यूजीलैंड ने पहले मुकाबले में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए भारत को 7 विकेट से हराया था। 306 रन बनाकर भी भारतीय टीम इस मैच में जीत हासिल नहीं कर सकी। यही कारण है कि टीम में कई बदलाव की भी मांग उठ रही है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय मुकाबला होगा? यह सवाल इसलिए है क्योंकि हैमिल्टन में फिलहाल बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है। हालांकि, धीरे-धीरे बारिश कम होता जाएगा। लेकिन दोपहर तक रुक-रुक कर बारिश जारी रह सकती है। यही कारण है कि मैच को लेकर तमाम आशंकाएं सामने आ रही हैं। आकाश में बादल छाए रहने की भी उम्मीद है। ऐसा भी हो सकता है कि मुकाबला हो लेकिन ओवर में कटौती की जाए।

भारत के लिए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में करो या मरो की स्थिति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर दूसरा मुकाबला टीम इंडिया हार जाती है, तो इस श्रृंखला को गवा देगी। यही कारण है कि श्रृंखला को खुद के लिए जीवंत बनाए रखने के लिए रविवार का दूसरा एकदिवसीय मुकाबला टीम इंडिया को जीतना होगा। हालांकि, टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव के कयास लगाए जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि शार्दुल ठाकुर की जगह टीम में दीपक चहर को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा यूज़वेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव टीम के लिए खेलते दिखाई दे सकते हैं। कप्तान शिखर धवन ने पहले ही साफ तौर पर कह दिया था कि टीम के हित में फैसले लेने में वह पीछे नहीं हटेंगे चाहे किसी खिलाड़ी को बुरा लगे। टीम यह भी उम्मीद करेगी कि कप्तान शिखर धवन और युवा शुभमन गिल ‘पावरप्ले’ ओवरों में बेहतर रवैया अपनायें। सेडोन पार्क तीनों ओर से खुला मैदान है लेकिन न्यूजीलैंउ में बल्लेबाजों के लिये सबसे मददगार मैदानों में से एक के रूप में मशहूर है जिसमें बल्लेबाजों को अपने शॉट के लिये उचित रन मिलेंगे।

पारी की नींव तैयार करने और तेजी से रन जुटाने का काम अंत की ओर छोड़ने के इसी रवैये से भारत ने टी20 विश्व कप गंवा दिया लेकिन हैरानी की बात है कि इस श्रृंखला के लिये वनडे में खिलाड़ियों के बदलने के बावजूद बल्लेबाजी दृष्टिकोण वही पुराना वाला बना हुआ है। पारी का आगाज करने के लिये इतने सारे खिलाड़ी मशक्कत कर रहे हैं तो यह निहायत ही जरूरी है कि खिलाड़ी तेजी से रन जुटाये ताकि 50 ओवर के विश्व कप से तीन या चार महीने पहले नये चयनकर्ता पूल की 20 के करीब छंटनी करें तो रन की संख्या की अनदेखी नहीं की जा सकती। धवन निश्चित रूप से अगले महीने बांग्लादेश में रोहित के साथ पारी का आगाज करेंगे और कोई गारंटी नहीं है कि शुभमन अंतिम एकादश में अपना स्थान बरकरार रख पायेंगे क्योंकि रोहित सलामी बल्लेबाज के तौर पर वापसी करेंगे।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह, शार्दुल ठाकुर और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलेन, डेविन कॉनवे, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, टिम साउदी, मैट हेनरी, एडम मिल्ने, जिमी नीशाम, मिशेल सैंटनर और लॉकी फर्ग्यूसन। मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे शुरू होगा।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!