राष्ट्रीय

Health Tips: घर का खाना खाने में बच्चा दिखाता है नखरे, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Health Tips: घर का खाना खाने में बच्चा दिखाता है नखरे, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों को जंक फूड खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन घर का खाना खाने में बच्चा हजार तरह के बहाने बनाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स बच्चों को जबरदस्ती खाना खिलाते हैं। ऐसे में कई बार जबरदस्ती करने पर बच्चा रोने लगता है। लेकिन पेरेंट्स के पास भी अन्य कोई ऑप्शन नहीं था। क्योंकि अगर बच्चे को पोषक तत्वों से भरपूर खाना खिलाना है, तो उन्हें जबरदस्ती करनी पड़ेगी।

ऐसे में कई पेरेंट्स के मन में यह सवाल भी आता है कि बच्चा खाना नहीं खा रहा है, तो वह क्या करें। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं। जिनको फॉलो करने से बच्चे जल्दी खाना खत्म कर लेंगे।

अच्छे से परोसें खाना

पेरेंट्स को ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप प्लेट में दाल-चावल, रोटी और सलाद ऐसे ही रखकर देंगे। तो बच्चे को खाने का प्लेट अच्छा नहीं लगेगा। बल्कि इसकी बजाय बच्चे के खाने को कलरफुल बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप उनकी खाने की प्लेट में अलग-अलग रंगों की सब्जियों का सलाद शामिल करें। आप टमाटर और खीरा को अच्छे से शेप में काटें। जब बच्चों को खाना देखकर अच्छा लगेगा, तो वह बड़े चाव से खाना खत्म कर लेंगे।

बच्चों के साथ मिलकर परोसे खाना

जब भी आप खाना परोसने की तैयारी करें, तो फलों को काटने, सलाद को अरेंज करने आदि में बच्चों को भी शामिल करें। आप सलाद काटने के बाद बच्चों से इसको अरेंज करवा सकते हैं। ऐसे में जब आपका बच्चा खाने की तैयारी में साथ होगा, तो उसको खाने के प्रति लगाव भी होगा। इस कारण वह अधिक खाना खाएगा।

खाने में शामिल करें वैरायटी

आप यदि खाने में वैरायटी को शामिल करेंगे तो इससे बच्चे को अलग-अलग फल और सब्जियों से भरपूर पोषण मिलेगा। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि उनको आयरन, विटामिन के साथ कई अन्य तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना दें। अगर आप हर दिन बच्चे को एक जैसा खाना देते हैं, तो वह बोर हो जाएगा। वहीं बदल-बदलकर खाने के आइटम परोसने पर बच्चे के अंदर खाने को लेकर क्रेज दिखेगा और वह बड़े चाव से खाना मिलेगा।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!