राष्ट्रीय

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता की काउंटडाउन शुरू, मसौदा हुआ पूरा, जल्द ही उत्तराखंड सरकार को सौंपा जाएग

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता की काउंटडाउन शुरू, मसौदा हुआ पूरा, जल्द ही उत्तराखंड सरकार को सौंपा जाएग

सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाला पांच सदस्यीय पैनल शुक्रवार को उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। समिति को उत्तरी राज्यों के लिए यूसीसी का मसौदा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी। रंजना प्रकाश देसाई ने कहा, प्रस्तावित समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मसौदे के साथ मुद्रित होकर सरकार को सौंपी जाएगी।

रंजना प्रकाश देसाई ने क्या कहा
रंजना प्रकाश देसाई ने अपना बयान देते हुए कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि उत्तराखंड के प्रस्तावित समान नागरिक संहिता का मसौदा अब पूरा हो गया है। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट ड्राफ्ट सहित मुद्रित कर उत्तराखंड सरकार को सौंपी जायेगी। उन्होंने बताया कि समिति ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, राज्य वैधानिक आयोग के साथ-साथ विभिन्न धार्मिक संप्रदायों के नेताओं के साथ भी बातचीत की।

धामी ने क्या कहा था
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यूसीसी मसौदा समिति ने लोगों के बीच जाकर एक साल से अधिक समय तक काम किया। इसने 2 लाख से अधिक लोगों – कई हितधारकों, संगठनों और बुद्धिजीवियों से बात की। इसके बाद उनका ड्राफ्ट तैयार हो रहा है। यह पूरा होने वाला है, एक बार जब हम इसे प्राप्त कर लेंगे तो हम इसकी जांच करेंगे। हम विशेषज्ञों से चर्चा करेंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!