खेल

IND vs SA, T20 World Cup | लड़खड़ाते हुए दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराया, मिलर और मारक्रम ने खेली शानदार पारी

IND vs SA, T20 World Cup | लड़खड़ाते हुए दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराया, मिलर और मारक्रम ने खेली शानदार पारी

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया की हार। डेविड मिलर अपनी शानदार पारी से पांच विकेट से दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई। शुरूआत में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया और 10 ओवरों तक दबाव बना कर रखा। अर्शदीप ने दो विकेट लिए लेकिन डेविड मिलर और मारक्रम ने मिलकर कमान संभाली। आर एक अच्छी साझेदारी के साथ रनों को चेस किया। खेल आखिरी ओवर तक गया क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने हार नहीं मानी। 6 बॉल पर 6 रनों की दरकार थी और गेंद भुवनेश्वर करवा रहे थे। आखिर में रोमांचक मुकाबला हुआ और दक्षिण अफ्रीका ने अपनी जीत दर्ज की।

इसे भी पढ़ें: Cable Bridge Collapses in Gujarat | गुजरात के मोरबी में अचानक केबल ब्रिज टूटा, कई लोग नदी में गिरे, बचाव कार्य जारी

तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी से मिले झटकों से भारत आखिर तक नहीं उबर पाया और सूर्यकुमार यादव के आकर्षक अर्धशतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में रविवार को यहां नौ विकेट पर 133 रन ही बना पाया। भारत ने पांच विकेट 49 रन पर गंवा दिए थे, जिसके बाद सूर्यकुमार ने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और छह चौके शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनगिडी ने 29 रन देकर चार विकेट और वेन पर्नेल ने 15 रन देकर तीन विकेट लिये। सूर्यकुमार को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाया और ऐसे में रोहित शर्मा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हो गया। भारत ने पावरप्ले में ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए।

इसे भी पढ़ें: उपचुनाव को प्रभावित कर रही है भाजपा, आयोग कार्रवाई करे: अखिलेश यादव

वेन पर्नेल का पहला ओवर मेडन रहा जिसके बाद रोहित (15) ने कैगिसो रबाडा के अगले ओवर में छक्का जड़कर टीम का खाता खोला। केएल राहुल (नौ) ने भी पर्नेल के अगले ओवर में छक्का लगाकर अपना आत्मविश्वास जगाने का प्रयास किया। रोहित को रबाडा के इस ओवर में जीवनदान भी मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और जब एनगिडी पांचवा ओवर करने के लिए आए तो भारतीय कप्तान ने गेंदबाज को वापसकैच थमा दिया। राहुल की खराब फॉर्म जारी रही। एनगिडी ने अपने इसी ओवर में उन्हें स्लिप में कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 33 रन बनाए। एनगिडी ने अपने दूसरे ओवर में विराट कोहली (12) के रूप में भारत को तीसरा बड़ा झटका दिया।

पिछले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले कोहली ने इस ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके लगाए लेकिन जल्द ही उन्होंने फाइन लेग पर रबाडा को कैच थमा दिया। दीपक हुड्डा को पांचवें नंबर पर उतारा गया लेकिन एनरिक नोर्किया ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया। हार्दिक पंड्या केवल दो रन बना पाए। एनगिडी की गेंद पर रबाडा ने उनका शानदार कैच लपका। अब दारोमदार सूर्यकुमार पर था जिन्होंने नोर्किया की गेंद छह रन के लिए भेज कर दबाव हटाने की कोशिश की। स्पिनर केशव महाराज पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। सूर्यकुमार ने एनगिडी पर छक्का और फिर चौका लगाकर 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

दस ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच विकेट पर 60 रन था और सूर्यकुमार के बल्ले से निकले रनों की बदौलत उसने 15 ओवर में अपना स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन शुरू से रन बनाने के लिए जूझ रहे दिनेश कार्तिक (15 गेंदों पर छह) ने इसके तुरंत बाद अपना विकेट गंवा दिया। सूर्यकुमार ने एक छोर से रन बनाने जारी रखे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। रविचंद्रन अश्विन भी केवल सात रन बना पाए। पर्नेल ने अश्विन को आउट करने के बाद भारतीय पारी के इस 19वें ओवर में सूर्यकुमार का कीमती विकेट भी लिया।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!