घरेलू नुस्खे

दिवाली पर बाहर से मिठाई क्यों लाना, जब घर पर ही बना सकते हैं रवा लड्डू

दिवाली पर बाहर से मिठाई क्यों लाना, जब घर पर ही बना सकते हैं रवा लड्डू

दीपावली का शुभ त्योहार मिठाइयों के बिना पूरा ही नहीं हो सकता। आमतौर पर, इस अवसर पर लोग अपने परिवारजनों व रिश्तेदारों को मिठाई उपहार स्वरूप देते हैं। हालांकि, वह मिठाई बाजार से लाते हैं। लेकिन त्योहार के मौसम में मार्केट में मिलने वाली मिठाई की क्वालिटी बेहद खराब हो जाती है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका यही होता है कि आप खुद घर पर ही मिठाई बना लें। ऐसे में आप रवा लड्डू बना सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद ही आसान होता है और ये काफी कम वक्त में तैयार हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं रवा लड्डू बनाने का तरीका-

आवश्यक सामग्री-

– एक कप रवा

– 5-6 बड़े चम्मच ताजा कसा नारियल

– आधा कप चीनी

– 4 बड़े चम्मच घी

– कुछ कटे मेवे जैसे काजू, बादाम, पिस्ता

– किशमिश

– आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर

इसे भी पढ़ें: केले की मदद से बनाए यह टेस्टी वड़े, मांग-मांगकर खाएंगे लोग
रवा लड्डू बनाने का तरीका-

रवा लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक टेबल स्पून घी गरम करें। अब आप इसमें एक कप बारीक़ रवा डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। आप धीमी आंच पर रवा भूनें। इसे तब तक भूनें, जब तक कि इसका रंग ना बदल जाए और इसमें से हल्की महक आनी शुरू हो जाए। एक बार जब रवा अच्छी तरह भुन जाए तो इसमें कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल डालें और फिर एक बार धीमी आंच पर लगभग एक से दो मिनट तक चलाते हुए भूनें। अब पैन को किचन काउंटर पर रखें और लड्डू के मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें। तब तक आप आधा कप चीनी को ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लें।

अब आप पिसी चीनी में सूजी और नारियल का मिश्रण डालें और मिक्स करें और बाउल में निकालकर एक तरफ रख दें। अब पैन में 3 बड़े चम्मच घी गरम करें और कटे हुए मेवे डालें। आप इसमें बादाम, पिस्ता, काजू या अपनी पसंद का कोई भी मेवा मिला सकते हैं। आप मेवों को घी में सुनहरा होने तक भून लें। फिर 1 बड़ा चम्मच किशमिश डालें। किशमिश को अक्सर चलाते हुए तब तक भूनें। अब गैस बंद कर दें और पैन को किचन काउंटर पर रख दें। अब रवा, नारियल और चीनी के मिश्रण को इसमें डालें। ध्यान दें कि जब आप पिसा हुआ रवा मिश्रण डालते हैं तो घी गर्म होना चाहिए। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। साथ ही, इसमें इलायची पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और फिर थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लेकर लड्डू की शेप दें। इसी तरह, आप पूरे मिश्रण से रवा लड्डू बना लें और इन्हें एयर टाइट स्टील जार में भरकर रख दें।

Related Articles

Back to top button
Close