राष्ट्रीय

हिसार में अग्निपथ योजना के तहत शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, पूरे हिंदुस्तान में की जा रही 4 और रैली

हिसार में अग्निपथ योजना के तहत शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, पूरे हिंदुस्तान में की जा रही 4 और रैली

एक प्रतीभागी ने कहा कि मैंने बचपन से ही सेना में भर्ती होने का सपना देखा था। मैंने दो साल पहले तैयारी शुरू की थी। यहां भोजन और पानी की पर्याप्त व्यवस्था है। अग्निवीर एक स्वागत योग्य योजना है। दूसरी ओर सेना ने जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में अग्निपथ योजना के तहत छह सप्ताह का भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शुरू किया है।
हरियाणा के हिसार में अग्नीपथ योजना के तहत ‘अग्निवीर’ के लिए भारतीय सेना भर्ती रैली शुरू हो गई है। मेजर जनरल रंजन महाजन ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर हम इस रैली का आयोजन कर रहे हैं। इसके तहत हम 4 जिलों को कवर कर रहे हैं, जिसमें हिसार, फतेहाबाद, जिंद और सिरसा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पूरे हिंदुस्तान में 4 और रैली की जा रही है। अक्टूबर से दिसंबर तक में 85 भर्ती रैलियां निकाली जाएंगी। इसके अलावा 11 रैलियां महिलाओं की भर्तियों के लिए रैली आयोजित की जाएगी।

एक प्रतीभागी ने कहा कि मैंने बचपन से ही सेना में भर्ती होने का सपना देखा था। मैंने दो साल पहले तैयारी शुरू की थी। यहां भोजन और पानी की पर्याप्त व्यवस्था है। अग्निवीर एक स्वागत योग्य योजना है। दूसरी ओर सेना ने जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में अग्निपथ योजना के तहत छह सप्ताह का भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शुरू किया है। अधिकारी के मुताबिक सुदूर बुजला और मोहबल गांवों में सेना के उग्रवाद रोधी बल (डेल्टा) के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम 6 अगस्त को शुरू हुआ और 20 सितंबर को समाप्त होगा। आपको बता दें कि गत 14 जून को घोषित अग्निपथ योजना में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को चार साल के बाद नियमित सेवा के लिए चुना जाएगा।

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिला था। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे परिवर्तनकारी योजना बताया था। राजनाथ सिंह ने कहा था कि सशस्त्र बलों में भर्ती की अग्निपथ योजना की सरकार सालाना समीक्षा करेगी और कोई खामी या चुनौती आने पर उसका उचित समाधान करेगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि इस योजना को मुख्य हितधारकों से दो साल तक मंथन के बाद अंतिम रूप दिया गया है। उन्होंने इस योजना को ‘परिवर्तनकारी’ करार दिया। वर्ष 2022 के लिए भर्ती की ऊपरी आयुसीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल किया गया है। इस योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे क्योंकि योजना के तहत भर्ती 75 प्रतिशत युवकों के लिए रोजगार गांरटी नहीं है।

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!