ताजा ख़बरेंब्रेकिंग न्यूज़

National Nutrition Week: पोषण से जुड़ी यह गलतियां पड़ेंगी सेहत पर भारी

National Nutrition Week: पोषण से जुड़ी यह गलतियां पड़ेंगी सेहत पर भारी

National Nutrition Week: पोषण से जुड़ी यह गलतियां पड़ेंगी सेहत पर भारी

खाना शरीर के ईंधन की तरह होता है, जो आपको उर्जा प्रदान करने का काम करता है। इतना ही नहीं, अगर आहार में पोषक तत्व सही मात्रा में हों तो यह आपके शरीर की हर कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोग या तो खाने को केवल पेट भरने का एक माध्यम समझते हैं या फिर वह खान−पान और पोषण को लेकर जरूरत से ज्यादा सजग होते हैं, जिसके कारण भी वह कुछ गलतियां कर बैठते हैं। तो चलिए नेशनल न्यूट्रिशन वीक पर आज हम आपको कुछ ऐसी ही पोषण संबंधी मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं−

सप्लीमेंट्स को अधिक प्राथमिकता देना

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आज के समय मार्केट में प्रोटीन सप्लीमेंट्स से लेकर कई तरह के मल्टीविटामिन्स आदि अवेलेबल है। जो लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत अधिक सजग होते हैं, वह खाने की जगह इन सप्लीमेंट्स को लेते हैं। उन्हें लगता है कि इससे वह अधिक सेहतमंद रहेंगे। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप खाने की जगह सप्लीमेंट्स को ना लें। सप्लीमेंट आपकी सेहत पर सकारात्मक असर डालते हैं, लेकिन भोजन से आपको सभी तरह के न्यूट्रिशन आसानी से मिल जाते हैं।

फैट्स को बुरा समझना

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जिसे अक्सर लोग बार−बार दोहराते हैं। दरअसल, लोगों को यह लगता है कि फैट्स सेहत के लिए अच्छे नहीं होते और इसलिए, इसे पूरी तरह से अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। अन्य पोषक तत्वों की तरह फैट्स का भी एक महत्वपूर्ण रोल होता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप हेल्दी फैट्स का सेवन करें। कभी भी टांस फैट ना लें और ना ही सैचुरेटिड फैट का सेवन करें। इसके स्थान पर आप अनसैचुरेटिड फैट को अपनी डाइट में शामिल करें।

कैलोरी काउंट को बैलेंस करने के लिए मील स्किप करना

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अमूमन लोग हेल्दी रहने या फिर वेट लॉस करने के लिए कैलोरी काउंट कम लेते हैं। यकीनन आप दिन में 200−300 कैलोरी कम सेवन करके खुद को अधिक फिट रख सकते हैं, लेकिन उसका तरीका भी सही होना चाहिए। ऐसे में लोग एक मील देते हैं और दूसरी स्किप कर देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे कैलोरी काउंट बैलेंस हो जाएगा। लेकिन इससे बॉडी के मेटाबॉलिज्म पर विपरीत असर पड़ता है। जब मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है तो इससे पाचन से लेकर अन्य चीजों में प्रॉब्लम होती है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप मील को स्किप ना करें। बल्कि यह देखें कि आप अपनी डाइट में क्या ले रहे हैं।

 

IMG-20240214-WA0009
IMG-20240214-WA0010
IMG-20240214-WA0008

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!