अन्य खबरेंदुनिया

नगालैंड के जंगल में लगी आग बुझाने की कोशिश जारी, अभियान में भारतीय सेना भी हुई शामिल

नगालैंड के जंगल में लगी आग बुझाने की कोशिश जारी, अभियान में भारतीय सेना भी हुई शामिल

नगालैंड के कोहिमा जिले के जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश जारी है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टर, एनडीआरएफ और वन विभाग की टीम के अलावा पुलिसकर्मी भी आग बुझाने के काम में लगे रहे। दक्षिणी अंगामी क्षेत्र के दजुको रेंज में मंगलवार को दोपहर के बाद आग लगी थी। नगालैंड का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल दजुको घाटी दजुको रेंज में ही स्थित है।

कोहिमा के जिला वन अधिकारी राजकुमार एम ने बताया कि वायुसेना के विमानों ने आग बुझाने के लिए 12 उड़ानें भरीं। उन्होंने कहा कि नगालैंड पुलिस, वन विभाग, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें आग बुझाने के काम में लगी हुई हैं। वन अधिकारी ने कहा कि पायलटों के अनुसार आग फिलहाल नियंत्रण में है और इसे दजुको घाटी में आगे फैलने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। घटनास्थल पर निर्बाध संचार व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोहिमा पुलिस ने विस्वेमा गांव में कंट्रोल रूम बनाया है।

नगालैंड स्थित जुकू घाटी एक पर्यटन क्षेत्र है। मंगलवार दोपहर से यहां आग लगी हुई है। रविवार को छठे दिन भी आग बुझाने का काम जारी रहा। कोहिमा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, वन विभाग, पुलिस, आग एवं आपदा सेवाएं और दक्षिणी अंगामी युवा संगठन के स्वयंसेवियों के रोकथाम के उपायों से नगालैंड की तरफ से आग पर अपेक्षाकृत नियंत्रण पा लिया गया है। मणिपुर के सेनापति जिले में भी आग फैल गई है।

जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) कोहिमा, लेफ्टिनेंट कर्नल सुमित के. शर्मा ने कहा, ‘राज्य सरकार की मांग के आधार पर कोहिमा के समीप वायुसेना के एमआइ-15वी5 हेलीकाप्टर का इस्तेमाल किया गया। आग बुझाने के लिए यह हेलीकाप्टर बांबी बकेट से लैस था।’ उन्होंने कहा कि अभी भी यह अभियान जारी है। कई जगह आग लगी है। कब तक पूरी तरह आग पर काबू पाया जा सकेगा यह नहीं कहा जा सकता।

Related Articles

Back to top button
Close