Breaking Newshealthअन्य खबरेंताजा खबरेंदेश

देश भर में कल से कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन, जानिए कब से शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश भर में कल से कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन, जानिए कब से शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश में कोरोना वैक्सीन(Covid19 Vaccine) का दूसरा ड्राई रन कल(8 जनवरी) से शुरू किया जाएगा। कल पूरे देश के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। सबसे पहले देश में टीकाकरण के लिए पहला ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों के कुछ जगहों पर किया गया था। इसके पहले 2 जनवरी को पूरे देश में पहला ड्राई रन सभी राज्यों के कुछ जिलों में किया गया था।

 

 

कल देश में सात सौ से अधिक जिलों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास कर तैयारियों को परखा जाएगा। शहर से लेकर गांवों तक टीकाकरण का काम सुचारु रूप से कराने के लिए 4.7 लाख कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इन पूर्वाभ्यासों से टीकाकरण में लगाए जाने वाले कर्मियों को हर तरह के हालात से परिचित कराया जा रहा है।

 

देश में कब से शुरू हो सकता है टीकाकरण !

 

देश भर में फिलहाल कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। इसको लेकर देश के सभी राज्यों और जिलों में तैयारियां की जा रही है। जल्द ही आम लोगों के लिए सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति मिलने के 10 दिन के भीतर ही टीकाकरण शुरू होगा और इसके तहत टीकाकरण टीम में 5 सदस्य होंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि 13 या 14 जनवरी तक देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो सकता है।

गौरतलब है कि भारत में दौ कोरोना वैक्सीन( कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकाल इस्तेमाल की अनुमति मिल चुकी है। अब बस चंद दिनों में लोगों को टीके लगने शुरू हो जाएंगे। सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि टीकाकरण के पहले चरण में 1 करोड़ हेल्थवर्क्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। सरकार का लक्ष्य जुलाई 2021 तक देश में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का है।

Related Articles

Back to top button
Close