ब्यूटी/फैशन

डिओडोरेंट लगाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो पूरे दिन महकेंगे

डिओडोरेंट लगाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो पूरे दिन महकेंगे

डिओडोरेंट लगाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो पूरे दिन महकेंगे

समर्स में हर किसी के लिए एक प्रॉडक्ट जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है, वह है डिओडोरेंट। दरसअल, बढ़ती गर्मी के बीच पसीना और उसकी दुर्गंध आपको सबके सामने शर्मिन्दा कर सकती है। ऐसे में खुद को दुर्गंध से दूर रखने के लिए और पूरा दिन महकने के लिए आप डिओडोरेंट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अधिकतर मौकों पर देखने में आता है कि डिओडोरेंट लगाने के बाद भी कुछ समय के बाद उसकी महक गायब हो जाती है और आपको फिर से उसे इस्तेमाल करने की जरूरत महसूस होती है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसलिए आपको डिओडोरेंट लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आप उसकी महक को लंबे समय तक बरकरार रख पाएंगे−

अपनी त्वचा धो लें

स्किन एक्सपर्ट के अनुसार, पसीने से प्रभावी रूप से छुटकारा पाने के लिए, अंडरआर्म्स और किसी अन्य स्थान पर जहां आपको पसीना आता है, ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सौम्य क्लीन्ज़र से स्नान करें या स्नान करें। इसके बाद ही डिओडोरेंट का इस्तेमाल करें। अगर स्किन को क्लीन किए बिना आप डिओडोरेंट का इस्तेमाल करेंगे तो इससे वह आपके शरीर की दुर्गंध से मिलकर एक अजीब सी स्मेल देगा।

अपनी त्वचा को पूरी तरह से सूखने दें

स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि स्किन को वॉश करने के बाद उसे पूरी तरह से सूखने देने का इंतजार करना चाहिए। अगर गीली स्किन पर ही एंटीपर्सिपरेंट्स और डिओडोरेंट्स लगाते हैं तो गीलापन फॉर्मूला को कम प्रभावी बना सकता है।

जहां भी आपको पसीना आता है वहां डिओडोरेंट लगाएं

यह भी एक तरीका है डिओडोरेंट की प्रभावशीलता बढ़ाने का। जबकि कुछ डिओडोरेंट ब्रांड केवल अंडरऑर्म्स के लिए होते हैं, लेकिन अगर आपको अन्य बॉडी पार्ट्स जैसे घुटनों या भीतरी जांघों के पीछे पसीना आता है तो इसे वहां पर भी यूज कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी स्थान पर डिओडोरेंट का इस्तेमाल करने से पहले लेबल की जांच अवश्य करें।

अंडरआर्म्स पर डिओडोरेंट लगाएं

अपने अंडरआर्म्स पर 2−3 ऊपर और नीचे की ओर स्वीप करके डिओडोरेंट लगाएं। यह तकनीक यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आप अपनी सभी पसीने की ग्रंथियों को ढक रहे हैं। यदि आपके अंडरऑर्म्स में बाल हैं, तो आपको डिओडोरेंट लगाते समय अधिक दबाव डालने की आवश्यकता हो सकती है।

अपने डिओडोरेंट को सूखने दें

ड्रेसिंग से पहले अपने डिओडोरेंट को सूखने के लिए कई मिनट दें। यह इसे सेट होने का समय देगा और आपको अपने कपड़ों पर दुर्गन्ध से बचने में भी मदद करेगा। साथ ही जब आप डिओडोरेंट को स्किन में सूखने का समय देंगे तो इससे अधिक समय तक आपकी स्किन महकती रहेगी।

कपड़ो पर ना लगाएं डिओडोरेंट

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह डिओडोरेंट को अपनी स्किन पर लगाने के स्थान पर उसे कपड़ो पर स्प्रे करते हैं। ऐसा करने से कपड़ों में डिओडोरेंट के दाग तो पड़ते हैं ही, साथ ही थोड़ी देर बाद पसीने की बदबू दोबारा आने लगती है। इसीलिए अगर आप डिओडोरेंट की प्रभावशीलता को बढ़ाना चाहते हैं तो उसे कपड़ों पर इस्तेमाल करने की जगह उसे अपने अंडरआर्म्स की स्किन पर लगाएं।

Related Articles

Back to top button
Close